TRAVEL GUIDES

Breaking News

ईद की नमाज़ व बकरा मंडी पर मंडराया सकंट, जल्द आ सकता है फैसला

देश व दुनिया में बढ़ते कोरोना वाइरस के खतरे की वजह से मुस्लिम धर्म के सबसे बड़े त्योहारों में से एक बकरा ईद ( ईद उल जुहा ) पर भी अब संकट मंडरा रहा है चाँद दिखने के बाद 1 अगस्त को ईद मनानी है परन्तु देश में लगातार कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है पिछले तीन दिनों की बात करे तो देश में लगातार पच्चीस हजार से ज्यादा मामले सामने आए है जिसकी वजह से बकरा ईद के लिए सामूहिक रूप से इक्क्ठा होकर पढ़ी जाने वाली नमाज़ पर भी सरकार की गाइडलाइन के तहत पाबंदी लगाईं जा सकती है इससे पूर्व देश में कई धार्मिक आयोजन भी रद्द किये जा चुके है जिनमे ईद प्रमुख रही है.

बकरा ईद के साथ साथ हर साल देश के कई हिस्सों में लगने वाली बकरा मंडी पर भी संकट मंडरा रहा है जिससे की बकरा किसानो की चिंता बढ़ती हुई नज़र आ रही है. बकरा किसानो का कहना है की वह अच्छे बकरे तैयार करने के लिए पुरे साल मेहनत करते है वही बकरो को ड्रायफ्रूट भी खिलाते है जिसके चलते उनका काफी खर्चा हो जाता है जिसके चलते ऐसे में अब मंडी नहीं लगने पर अगले साल की तैयारी के लिए भी उनके पास पैसे नहीं है.  वही राज्य सरकार जल्द ही बकरा ईद को लेकर गाइडलाइन जारी कर सकती है. जिसके तहत बकरा ईद की नमाज़ व बकरा मंडी लगाने  पर रोक जारी की जा सकती है.

इससे पहले भी उठ चूका है विवाद 

इससे पहले भी कई शहरो में लोगो को शाकाहार अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने व जानवरो के खिलाफ होने वाले शोषण के लिए लड़ने वाली एनजीओ पिता ने भी बकरे का मांस छोड़ने वाला पोस्टर लगाया था जिसके  बाद विवाद बढ़ गया था जिसके खिलाफ कई मौलाना ने एफआईआर भी दर्ज करवाई थी जिसके बाद पिटा को पोस्टर हटवाने पड़े थे.         
  

No comments