TRAVEL GUIDES

Breaking News

रूस में विपक्षी नेता alexei navalny को दिया गया चाय में जहर, राष्ट्रपति पुतिन पर शक

मुंबई, रूस के प्रमुख विपक्षी नेता जिन्होंने भ्र्ष्टाचार व तानाशाही रूप ले चुकी रुसी सरकार के राष्ट्रपति वॉलमोर पुतिन के खिलाफ अपनी पूरी जिंदगी लगा दि उन्हें आखिरकार षड्यंत्र रचकर चाय में जहर दे दिया गया है जिस कारण उनकी तबियत अचानक बिगड़ गई व डॉक्टर के द्वारा बताया गया है की अभी वह कोमा की हालत में है जिन्हे पूरी तरह स्वस्थ होने में कई दिन लग सकते है. अलेक्सी नवलनी को जान से मारने के पीछे राष्ट्रपति पुतिन व उनके सरंक्षण में कार्य करने वाली दुनिया की सबसे शक्तिशाली जांच एजेंसी फेडरल सिक्योरिटी सर्विस का हाथ बताया जा रहा है.

अलेक्सी नवलनी को इससे पहले भी कई बार रूस सरकार व उसकी नीतियों का विरोध करने की वजह से जान से मारने की कोशिश की जा चुकी है परन्तु आज दिया गया जहर अब तक की सबसे हमलावर कोशिश है इससे पहले भी जब 44 वर्षीय समाजसेवी व नेता रुसी सरकार के आदेश के बाद डिस्टेंशन सेंटर में थे तब भी उन्हें जहर देने की कोशिश की गई थी.  अलेक्सी नवलनी के ख़ास कहे जाने वाले यर्मिश ने बताया की वह और उनके कुछ ख़ास अलेक्सी नवलनी के साथ हवाई सफर कर रहे थे तब नवलनी की तबियत अचनाक बिगड़ गई थी जबकि उन्होंने सुबह से केवल चाय पि थी जिससे यह शक सच में बदल जाता है की उन्हें चाय में जहर दिया गया है. 

अलेक्सी नवलनी के अलावा भी जो कोई भी रूस में राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ आवाज़ उठाता है उन्हें या तो देशद्रोह के आरोप में जेल में डाल दिया जाता है या हत्या कर दि जाती है जिसके लिए हमेशा ही यह माना गया है की फेडरल सिक्योरिटी सर्विस का हाथ रहता है. वर्ष 2002 में अरब कमांडर  ख़तब को भी जहर से सनी हुई चिट्ठी देकर मारने के पीछे भी फेडरल सिक्योरिटी सर्विस का ही हाथ था.       

No comments