TRAVEL GUIDES

Breaking News

Tiktok Banned : टिकटोक सेहत 59 चाइनीस एप्प पर प्रतिबंध, भारत सरकार का बड़ा फैसला

भारत चीन सीमा पर बढ़ते तनाव के कारण भारतीय सरकार ने कड़ा रुख अपनाते हुए चीन पर आर्थिक प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है जिसके तहत आज भारत सरकार की और से बड़ा फैसला लेते हुए 59 चाइनीस एप्लीकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया है जिसमे टिकटोक, शेयर इट व यूसी ब्राउज़र सरीखे बड़ी कम्पनियो की एप्लीकेशन शामिल है.

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार चाइनीस एप्लीकेशन कम्पनी भारत मे यूजर प्राइवेसी पालिसी का उललंघन कर रहे थे वही स्पाई व रेट जैसे सॉफ्टवेयर के माधयम से भारतीय यूजर के डाटा चुराने का भी बड़ा आरोप है. इससे पहले भी कई विशेषज्ञों ने इन एप्प पर प्रतिबंध लगने का इशारा किया था वही भारत सरकार के पास लाखो की संख्या में मेल प्राप्त हुए थे जिसमे टिकटोक सहित अन्य चाइनीस एप्प को भारत में प्रतिबंध करने की मांग की गई थी.

भारत सरकार की और से लगाए गए प्रतिबंध का असर सीधे तोर पर करोडो भारतीय मोबाइल यूजर पर पड़ने वाला है जिनके मोबाइल में अप्प पहले से मौजूद है वह इन एप्लीकेशन को अपडेट नहीं कर पाएंगे. वही चीन की सरकार व चाइनीस एप्प कम्पनियो की तरफ से कोई पर्तिकिर्या सामने नहीं आई है जिससे सीधे तोर पर चीन को आर्थिक नुक्सान उठाना पड़ेगा.         

No comments