TRAVEL GUIDES

Breaking News

मिलिए एर्तुग्रुल गाज़ी के परिवार से, ऐसी ज़िंदगी जी रहे हे उस्मानिया हुकूमत के वारिस

इस्लाम के सबसे ताकतवर योद्धाओ में से एक एर्तुग्रुल गाज़ी जो की सुलतान सुलेमान के बेटे व आगे चलकर काई कबीले के राजा बने आज पूरी दुनिया में हर एक इंसान के मुँह पर उनका नाम फिर से लौट आया हे जिसकी वजह हे तुर्की में बना टीवी शो एर्तुग्रुल गाज़ी जिसकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गई हे की अब लोगो को उनके परिवार के बारे में जाने की इच्छाए भी बढ़ गई हे जिसका फायदा कई लोग उठाकर इंटरनेट पर गलत जानकारी डालने में लगे हुए हे । आपको बतादे की आधिकारिक तोर पर उस्मानिया संतलत  के वारिस सुल्तान मोहम्मद सष्म थे जिनको नाकाबिल बता कर एक नवम्बर 1922 को गद्दी से हटा दिया गया था जिसके बाद तुर्की में मुस्तफा कमाल पाशा की हुकूमत शुरू हो गई थी।


तख्ता पलट के बाद सुलतान मोहम्मद सषम को देश से निकाल दिया गया था जिसके बाद वह इटली चले गए थे और अपनी बाकी की ज़िंदगी वही गुज़ारी उनकी मोत होने के बाद उन्हें दमिश्क की एक मस्जिद के पास दफनाया गया था । एर्तुग्रुल गाज़ी के बाकी बचे खानदान के 156 लोगो को जब देश से निकला गया तो उनमे से कुछ लेबनान व कुछ फ्रांस में जाकर बस गए थे। वही मौजूदा दौर की बात करे तो दूंदार अली उस्मान आज के दौर में उस्मानिया संतलत के सुलतान हे जिनको 44 वर्ष की आयु में वर्ष 2017 में सुलतान बनाया गया था वह अपने परिवार के साथ मुल्क इ शाम के दमिश्क शहर में बेहद शानदार ज़िंदगी बिता रहे हे।


वर्ष 1974 में उस्मानिया संतलत के वारिसों की तुर्की में आने पर लगी रोक को हटा लिया गया था जिसके बाद परिवार के कई लोग तुर्की में भी रह रहे हे परन्तु वह उन पर यह आरोप लगाए गए हे की उन्होंने तुर्की के कई इलाको से छुपा हुआ खजाना निकाल लिया हे जिसकी जानकारी केवल उनके परिवार वालो को ही थी । हालांकि बाद में इस केस को ख़ारिज कर दिया गया था । 

No comments