TRAVEL GUIDES

Breaking News

जानिये कौन हे डॉक्टर जसवंत पाटिल जिनके काम की सराहना कर चुके है पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा

आपको बतादे की वैसे तो दुनिया भर में डॉक्टर को भगवान का दर्जा दिया जाता है लेकिन इसके पीछे सिर्फ जान बचाने तक का तर्क नहीं है बल्कि दुनिया में कुछ ऐसे डॉक्टर भी हुए है जिन्होंने मानवता की मदद के लिए अपनी पूरी ज़िंदगी को दांव पर लगा कर दुनिया भर में अपना नाम रोशन किया है आज हम आपको ऐसे ही एक भारतीय डॉक्टर से रूबरू करवा रहे हे जिन्होंने मानवता के कल्याण के लिए अपने २० सालो के करियर को दांव पर लगा दिया हम बात कर रहे डॉक्टर जसवंत पाटिल की जो दीप गंगा ट्रस्ट के माध्यम से समाज में कई लोगो को नयी ज़िंदगी दे चुके है.


डॉ. जसवंत पाटिल, स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक प्रमुख व्यक्ति, नवाचारी काम और योगदानों के साथ (छारहे है ) मचाते हुए आ रहे हैं। महाराष्ट्र के छोटे गांव बुलढाणा में जन्मे डॉ. पाटिल ने चिकित्सा के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों से एक प्रमुख शख्सियत बनाई हैं, (जो 30 साल से कार्यरत है  ) एलोपैथी और होम्योपैथी दोनों में विशेषज्ञ हैं। वो लगभग सभी अल्टरनेटिव थेरपी की जानकारी रखते है और कैओका सर्टिफिकेट कोर्स भी किया है .


दशकों से चल रही उनकी उत्कृष्ट करियर में, डॉ. पाटिल ने अपने विशेषज्ञता और समर्पण के लिए व्यापक प्रतिष्ठा हासिल की है। उनका सफर 1983 में शुरू हुआ, जब उन्होंने चिकित्सा पेशेवर के रूप में अपना काम शुरू किया। वर्षों के बाद, उन्होंने अपने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त की, जिसमें सामान्य चिकित्सा, पल्मोनोलॉजी, कार्डियोलॉजी, और संकटात्मक देखभाल शामिल हैं। डॉ. पाटिल की समर्पितता चिकित्सा ज्ञान और प्रयोगों को बढ़ावा देने में स्पष्ट है, जैसा कि उन्होंने अपने अनुभवों से देखा है, जहां उन्होंने अपने चिकित्सालय में होम्योपैथी के चमत्कारी परिणाम देखे। इस बदलाव ने उन्हें एक नए दृष्टिकोण की ओर ले जाया, जिसमें वे पारंपरिक चिकित्सा और वैकल्पिक चिकित्साओं के संयुक्त चिकित्सा के प्रशंसक बन गए।


हाल के वर्षों में, डॉ. पाटिल ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ युद्ध में अग्रणी भूमिका निभाई है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा कोविड-19 के टास्क फोर्स के सदस्य के रूप में उनका नियुक्ति उनकी महत्वपूर्ण विशेषज्ञता और सार्वजनिक स्वास्थ्य में योगदान को दर्शाता है। उनकी होम्योपैथी के उपयोग की नवाचारी बहुमुखी प्रयास, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य संसाधनों के पहुँच की सीमा में, बहुत महत्वपूर्ण रही है.

डॉ. पाटिल के सम्मान में शामिल हैं "सन्मान देवदूतांचा 2020" जिसे स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे द्वारा प्राप्त किया गया था और "चैंपियंस ऑफ द चेंज अवॉर्ड 2020" जिसे महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के हाथों से प्राप्त किया गया था, जो महामारी के दौरान उनके उत्कृष्ट काम की प्रशंसा करते हैं। उनका चिकित्सा क्षेत्र में योगदान से आगे बढ़ते हुए, डॉ. जसवंत पाटिल अपने संगठन और समुदाय के लिए एक प्रेरणा स्रोत बन रहे हैं। कोविड १९ के दोर में उनोंहे ३० से अधिक वेबिनार और सेमिनार करके हज़ारो होम्योपैथी डॉक्टोरोको ट्रेनिंग दिया. जिसके तहत कई जाने बची.

उत्तराखण्ड में मुख्यमंत्री श्री धामीजीने उनकी सराहना की मालेगांव में पुलिस बटालियन पर आर्सेनिक  एल्बम का शोध में उन्हें बड़ी कामयाबी हासिल हुई जो  सोशल मीडिया पर वायरल हुआ और वहाँसे उनके कार्य की सराहना शुरू हुई.

आपको बतादे की जसवंत पाटिल जी के नाम वैसे तो कई उपलब्धिया शामिल है लेकिन उनको स्वास्थ के क्षेत्र में किये गए अपने प्रयासों और सेवाओं के लिए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा जी के द्वारा भी सराहना मिल चुकी है जो की सम्पूर्ण भारत वासियो के लिए बड़े गर्व की बात है 

No comments