TRAVEL GUIDES

Breaking News

जानिये क्या हे लोहे को सोना बनाने वाले पारस पत्थर का राज, भारत के इस किले में होने का दावा किया जाता हे

पारस पत्थर का नाम सुनते ही हर किसी के जहन में एक अनोखा रोमांच पैदा हो जाता हे व इसके बारे में जानने की जिज्ञासा पैदा हो जाती हे. पारस पत्थर एक ऐसा नाम हे जिसकी वजह से कई लोगो को मोत को गले तक लगाना पड़ चूका हे. आज दिन तक विज्ञान ऐसे किसी भी पत्थर के होने के दावे को जूठा बताता आया हे परन्तु कई लोक गाथाओ में इसका उल्लेख मिलता हे.
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार पारस पत्थर स्वर्ग (जन्नत) से गिरा वह पत्थर हे जिस पर अगर किसी लोहे की वस्तु को स्पर्श करा दिया जाए तो वह सोने की बन जाती हे इस पत्थर की खोज में आज भी कई लोग जुटे हे पर कई व्यक्ति इसे केवल मनगढ़ंत मुहावरा मानते हे..

राजस्थान के चित्तोड़ के किले में होने का दावा किया जाता हे    
पौराणिक गाथाओ के अनुसार भारत के सबसे बड़े दुर्ग चित्तोड दुर्ग में मौर्य शासको के राज के समय किले का एक प्रहरी जब किले की चाबियों को हाथ में लेकर किले की दीवार पर स्पर्श करते हुए चल रहा था तभी वह चाबियां सोने में परावर्तित हो गयी थी जिसकी जानकारी उसे दूसरे प्रहरी को देते वक़्त हुई जब इस घटना की जानकारी मौर्य शासक को दी गयी तो राजा के द्वारा पुरे किले में पारस पत्थर की खोज करवाई गयी परन्तु नाकाम रहे पर राजपुरोहितो (भिक्षु) के अनुसार पारस पत्थर एक ख़ास समय पर ही अपने लक्षण दिखता हे व संयोग वश ही प्रहरी का स्पर्श उसी समय हुआ जिसके बाद से लेकर आज तक कई लोगो ने रातो रात अमीर बनने की चाहत में इसकी खोज की हे.कई लोग यह भी दावा करते हे की पारस पत्थर की रखवाली जिन्नातो द्वारा की जाती हे जो लालची व्यक्ति की इसे पाने की इच्छा कभी पूरी नहीं होने देते व इसकी खोज करने वालो की जान तक ले लेते हे.     

No comments