TRAVEL GUIDES

Breaking News

कोरोना वायरस की मार जेल रहे अमेरिका में हिंसक प्र्दशन, वाइट हाउस हुआ बंद

कोरोना वायरस की मार जेल रहे अमेरिका की में फिर एक बार अश्वेत वस श्वेत के बिच बड़ी दीवार खींचती हुई नज़र आ रही हे अमेरिका में पुलिस के द्वारा गिरफ्तारी के बाद एक अश्वेत की मोत हो जाने के मामले ने तूल पकड़ लिया जो जल्द ठंडा होता नहीं दिख रहा हे अमेरिका में प्र्दशन के हिंसक होने का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता हे की वाइट हाउस को सुरक्षा के मद्देनज़र बंद करना पड़ गया।
26 मई को अमेरिकी अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड को पुलिस के एक अधिकारी ने गिरफ्तार किया था व सड़क पर ही उसको हथकड़ी लगाते वक्त पुलिस अधिकारी ने अपने घुटने से फ्लॉयड की गर्दन को दबा कर रखा जिसकी वजह से उसे सांस लेने में परेशानी हुई व उसने मोके पर ही डैम तोड़ दिया हालांकि फ्लॉयड की और से बार बार गर्दन पर से घुटना हटाने की अपील की जा रही थी जिस पर पुलिस अधिकारी ने ध्यान नहीं दिया वही आस पास मौजूद लोगो ने इस घटना का वीडियो बना कर वायरल कर दिया था जिसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया व अमेरिका के बिस से ज्यादा शहरों में दंगा भड़क उठा ,प्र्दशनकारी मध्य रात्रि को अमेरिका के वाइट हाउस पहुँच गए व गेरा बंदी शुरू की जिसके बाद सुरक्षा कारणों की वजह से वाइट हाउस को बंद करने का फैसला लिया गया। अमेरिका के शहर में मिनेसोटा में पुलिस की गोली लगने से 19 वर्षीय प्र्दशनकारी की मौत हो गयी व कई लोगो को गिरफ्तार किया गया हे।
डोनाल्ड ट्रम्प ने फ्लॉयड के घर वालो से बात की हे व उन्हें उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया हे वही कुछ लोग 1992-में हुए दंगो की तरह ही बता रहे हे अगर मामले की जांच जल्द से जल्द न हुई तो यह प्र्दशन और हिंसक हो सकता हे क्युकी अमेरिका में शुरू से ही अश्वेतों को दबाने का आरोप लगता हे। पुलिस अधिकारी ने बताया की आरोपी पुलिस कर्मी को गिरफ्तार कर लिया गया हे व उसपे लग रहे आरोपों की जांच की जा रही ह। जॉर्ज फ्लॉयड एक बिजनेसमैन था जिसको धोखाधड़ी के आरोप में पुलिस गिरफ्तार करने पहुंची थी। 

No comments