TRAVEL GUIDES

Breaking News

नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर युवाओ के भविष्य से किया जा रहा है खिलवाड़, कई लोगो की जान ले चूका है यह नया जहर

नयी दिल्ली, नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा नाम है जिसे दूसरे देशो में कई शर्तो के साथ पैसा कमाने व आम लोगो को रोजगार देने के लिए शुरू किया गया था परन्तु सबसे बड़ी शर्त यह थी की किसी भी प्रकार से नेटवर्क मार्केटिंग में लोगो को जोड़ने के लिए गलत व जूठा प्रचार न किया जाए जबकि इसी को भारत में सफलता की सीढ़ी बनाकर युवाओ व यहाँ तक की अपने अपने काम से रिटायर हो चुके लोगो के जीवन के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है जिसकी वजह से कई लोग शर्मिंदगी के कारण अपनी जान दे चुके है परन्तु भारत सरकार की और से कोई कदम अभी तक नहीं उठाया गया है.

आपको बतादे की वैसे तो भारत जैसे देश में सरकार के द्वारा नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी को संचालित करने के लिए भी कुछ नियम बनाए गए थे जिनकी धज्जिया नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनिया लोगो को बरगलाने के लिए उड़ाते हुए नज़र आती रहती है. यह कम्पनिया लोगो को आम जिंदगी में देखे जाने वाले ऊँचे सपने व हाई प्रोफाइल जिंदगी जीने देने का दावा करती है जिनमे महंगे घर, कार व विदेशो में गुमना शामिल है ऐसे ही दावों के आधार पर युवाओ से दस हजार से लेकर कई लाख तक का निवेश इन कम्पनियो में करवाया जाता है जिसके बाद उन्हें मजबूर किया जाता है की वह अपने जैसे लोगो को इन कम्पनियो में ऊँचे सपने दिखाकर जोड़े हालांकि तब तक यह युवा उन दावों की हकीकत को जान तो लेते है परन्तु अपने निवेश के चलते व समाज में किये गए अपने जल्द अमिर बनने के दावों की वजह से वह इस समूह में अन्य लोगो को भी जोड़ते है.

हाल ही दिल्ली में ऐसे दावों से निराश हो चुके एक युवक ने आत्महत्या करली थी जिसे द्वारा लिखे गए खत में कई चौकाने वाले तथ्य सामने आए है. जिसमे यह लिखा गया है की वह इन कम्पनी के बहकावे में आकर अपने परिवार से लड़ कर व घर से पैसे चुराकर कम समय में अमिर बनने के लिए घर से भाग a आया परन्तु जब उसे सच्चाई का पता चला तो वह समाज में किये गए अपने जल्द अमिर बनने के दावों को की शर्मिंदगी के कारण आत्महत्या कर रहा है. पहले यह कम्पनिया देश के ग्रामीण इलाको में मौजूद युवाओ को शहरी हाई प्रोफाइल जीवन के सपने दिखाकर उनकी मज़बूरी का फायदा उठाते थे पर अब शातिर ठग के शिकार शहर के मध्यम परिवार के युवा भी हो रहे है जिस कारण भारत सरकार से उम्मीद की जा रही है की वह जल्द से जल्द इस बढ़ते जहर से युवाओ को बचाने के लिए सख्त से सख्त कदम उठाए.              

1 comment:

  1. Bina company ka name bataye afwah udane ka kya matlab puri news pad li but kis company ka h pata nahi bewkufi ki had hoti h

    ReplyDelete